ads

16/11/2023 वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप २०२३ पोर्तुगाल में भारत के सुधीर सक्सेना
World Kick Boxing चम्पिओन्शिप् २०२३ पोर्तुगाल : भारत के सुधीर सक्सेना पोर्तुगाल मे १७ से २८ नवंबर २०२३ तक आयोजित होने वाली वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से आज रवाना हुए।


02/05/2023 भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय व्यापार के लिए विकास इंजन है ‘सीईपीए
भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के कार्यान्वयन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आज वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने इस उल्‍लेखनीय उपलब्धि पर भारत एवं यूएई के देशवासियों को बधाई दी और पिछले 11 महीनों में भारत एवं यूएई के बीच द्विपक्षीय व्यापार के लिए एक विकास इंजन के रूप में सीईपीए की अहम भूमिका के बारे में चर्चा की। ‘सीईपीए’ सही मायनों में एक पूर्ण और व्‍यापक समझौता है जिस पर 18 फरवरी 2022 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महामहिम राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। सीईपीए 01 मई 2022 से प्रभावी हुआ था।


20/04/2023 ब्रिटेन के स्कूलों में संस्थागत नस्लवाद को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम हर प्रकार के भेदभाव के खिलाफ हैं।
नई दिल्ली- विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन के स्कूलों में संस्थागत नस्लवाद के प्रचलन संबंधी मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि हम हर प्रकार के भेदभाव के खिलाफ हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि हमने लंदन की एक संस्था हैनेरी जेकसन सोसाइटी की सर्वे रिपोर्ट पर गौर किया है, जिसमें हिन्दू छात्रों के साथ भेदभाव और उन्हें धार्मिक नजरिये परेशान किए जाने की बात कही गई है।


20/04/2023 अमित शाह ने नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सदस्‍य देशों के विभाग प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता की
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में आयोजित आपात स्थितियों के निवारण और रोकथाम के लिए उत्तरदायी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सदस्‍य देशों के विभाग प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत डिजास्टर रिस्क रिडक्शन को विशेष महत्व देता है और SCO के सदस्य देशों के बीच अधिक सहयोग तथा आपसी विश्वास के लिए इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव साझा करने के लिए तैयार


20/04/2023 8वीं भारत- थाईलैंड रक्षा वार्ता 20 अप्रैल 2023 को बैंकाक में हुई।
भारत और थाइलैंड ने बैंकाक में 8वीं रक्षा वार्ता के दौरान रक्षा संबंधों की समीक्षा की इस दौरान रक्षा उद्योग, समुद्री सुरक्षा और बहुराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने से संबंधित मुद्दों की पहचान की गई 8वीं भारत- थाईलैंड रक्षा वार्ता 20 अप्रैल 2023 को बैंकाक में हुई। इस बैठक की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्रालय, भारत की विशेष सचिव श्रीमती निवेदिता शुक्ला वर्मा और थाईलैंड के रक्षा मंत्रालय में ऱक्षा उप-स्थायी सचिव जनरल नुचित श्रीबंसंग ने की। बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच जारी रक्षा सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

20/04/2023


18/04/2023 भारतीय अंटार्कटिक स्टेशन मैत्री में वैज्ञानिकों ने पहचानी प्लाज्मा तरंग की विशेषताओं की जांच की है
वैज्ञानिकों ने भारतीय अंटार्कटिक स्टेशन मैत्री में ऐसी विद्युतचुम्बकीय (इलेक्ट्रोमैग्नेटिक) आयन साइक्लोट्रॉन (ईएमआईसी) तरंगों की पहचान की है, जो प्लाज्मा तरंगों का ही एक रूप है और इनकी विशेषताओं का अध्ययन किया है। ये तरंगें ऐसे किलर इलेक्ट्रॉनों [इलेक्ट्रॉनों की गति प्रकाश की गति के करीब होती हैं, जो पृथ्वी ग्रह की विकिरण पट्टी बेल्ट का निर्माण करती हैं] की वर्षा/अवक्षेपण (प्रेसीपिटेशन) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो अंतरिक्ष-जनित हमारी प्रौद्योगिकी/उपकरणों के लिए हानिकारक हैं। यह अध्ययन निम्न कक्षाओं में स्थापित उपग्रहों पर विकिरण पट्टी (रेडिएशन बेल्ट) में ऊर्जावान कणों के प्रभाव को समझने में सहायक बन सकता है।


18/04/2023 पिछले 9 वर्षों में भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत का अद्भुत कायाकल्प हुआ है: केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी
सोमनाथ, केदारनाथ, काशी विश्वनाथ और उज्जैन महाकाल सहित आध्यात्मिक विरासत स्थलों में हमारी सुविधाओं में लगातार वृद्धि करने के लिए लगातार काम किया गया है: जी. किशन रेड्डी विश्व विरासत दिवस या स्मारकों और स्थलों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीएमएस) आज 'विरासत परिवर्तन' विषय के साथ मनाया जा रहा है। मानव विरासत को संरक्षित करने और प्रासंगिक संगठनों के सभी प्रयासों को मान्यता देने के लिए हर वर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय 'जलवायु कार्रवाई के संबंध में जानने के पारंपरिक तरीकों और ज्ञान प्रणालियों के बारे में सीखने के बारे में सवालों के जवाब देने और जलवायु कार्रवाई के माध्यम से कमजोर समुदायों के समान संरक्षण का समर्थन करने के लिए सांस्कृतिक विरासत का उपयोग कैसे करें, इसका जवाब देते हुए संयुक्त राष्ट्र दशक की कार्रवाई का अवसर प्रदान करती है।


06/04/2023 7 अप्रैल का दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस
स्वास्थ्य के क्षेत्र में 7 अप्रैल का दिन विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण है। हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। पिछले सालों में कोरोना महामारी ने विश्व स्तर पर अपना प्रकोप दिखाया। दुनिया के लगभग हर देश में संक्रमण का प्रसार हुआ। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर स्तर पर प्रयास किया कि दुनिया को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। सभी जगह बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं रहें और संक्रमण से बचाव हो सके। इसी तरह लगभग सभी देश बीमारी से मुक्त हों और उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में किसी प्रकार की कोई कमी न हो, यह सब विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है।


30/03/2023 आत्मनिर्भर भारत: रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 19,600 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए
रक्षा मंत्रालय ने रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भरता' का लक्ष्य हासिल करने हेतु भारतीय नौसेना की आवश्यकतानुसार एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अगली पीढ़ी के 11 समुद्रगामी गश्ती युद्धपोतों और 6 मिसाइल वाहक जहाजों के अधिग्रहण के लिए 30 मार्च, 2023 को भारतीय शिपयार्ड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे की कुल लागत लगभग 19,600 करोड़ रुपये आंकी गई है।


10/03/2023 ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, महामहिम श्री एंथनी अल्बानीस ने राष्ट्रपति, श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। प्रधानमंत्री अल्बानीस और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध बहुत ही मैत्रीपूर्ण हैं। दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा दिया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह यात्रा भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को और अधिक गति प्रदान करेगी।


10/03/2023 भूमि संवाद IV भारत को डिजिटल और भौगोलिक सन्दर्भ युक्त बनाने पर राष्ट्रीय सम्मेलन
भूमि संसाधन विभाग 17 मार्च 2023 को नई दिल्ली में विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या (यूएलपीआईएन) या भू-आधार के कार्यान्वयन पर राष्ट्रीय सम्मेलन - भूमि संवाद IV - का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय है - "भू-आधार (यूएलपीआईएन) के साथ भारत को डिजिटल और भू-सन्दर्भ युक्त बनाना।“ सम्मेलन में विभिन्न सत्रों के विषय होंगे - "भूमि रिकॉर्ड डेटा का लोकतंत्रीकरण और मातृभूमि"; “कारोबार में आसानी (ईओडीबी) तथा जीवन यापन में आसानी” में भू-आधार का अनुप्रयोग; और "सर्वश्रेष्ठ तौर-तरीके - राष्ट्रीय और वैश्विक (भौगोलिक संदर्भ / सर्वेक्षण / पुनर्सर्वेक्षण / भू-आधार का उपयोग और आगे बढ़ने का रास्ता)। यह सम्मेलन भूमि-संवाद श्रृंखला के तहत देश में भूमि प्रशासन और शासन के संवाद और विचार-विमर्श, के क्रम में आयोजित किया जा रहा है।


22/02/2023 भारत और गुयाना के बीच हवाई सेवा समझौते को मिली मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और गुयाना सरकार के बीच हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी। हवाई सेवा समझौता दोनों पक्षों के बीच राजनयिक आदान-प्रदान के बाद लागू होगा जो इस बात की पुष्टि करेगा कि प्रत्येक पक्ष ने इस समझौते के लागू होने के लिए आवश्यक आंतरिक प्रक्रिया पूरी कर ली है।


18/02/2023 सबसे भरोसेमंद हैं एजेंसी की खबरें : गैबरिएला कान्यास
स्पेन की न्यूज एजेंसी 'ईएफई' की अध्यक्ष गैबरिएला कान्यास का कहना है कि एजेंसी जर्नलिज्म, पत्रकारिता का सबसे शुद्धतम रूप है। समकालीन घटनाक्रम को समझने, सूचनाओं से अवगत रहने और दुनिया को समझने के लिए ये अनिवार्य आधार है। एजेंसी की खबरें झूठ और अफवाहों के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ हथियार हैं। कान्यास भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों की कार्यप्रणाली’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी, डीन (छात्र कल्‍याण) एवं आउटरीच विभाग के प्रमुख प्रो. प्रमोद कुमार एवं ईएफई के सदस्‍यों स‍हित संस्‍थान के सभी संकाय सदस्‍य तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।


25/01/2023 प्रसार भारती और मिस्र का राष्ट्रीय मीडिया प्राधिकरण करेगा टीवी और रेडियो के कार्यक्रमों का आदान-प्रदान
प्रसार भारती और मिस्र का राष्ट्रीय मीडिया प्राधिकरण करेगा टीवी और रेडियो के कार्यक्रमों का आदान-प्रदान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मिस्र अरब गणराज्य के विदेश मंत्री सामेह हसन शौकरी ने कंटेंट के आदान-प्रदान, क्षमता निर्माण और सह-निर्माण क्षेत्रों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए


12/01/2023 जी-20 अध्यक्षता और जापान के जी-7 अध्यक्षता के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने जापान के पर्यावरण मंत्री महामहिम अकिहिरो निशिमुरा के साथ नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने जी-7/जी-20 सहयोग, लाइफ, समुद्री और प्लास्टिक अपशिष्ट, कॉप-27 तथा सीबीडी-15 सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।


29/12/2022 प्रधानमंत्री ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (इंड-ऑस ईसीटीए) के लागू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (इंड-ऑस ईसीटीए) के आज लागू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। श्री मोदी ने कहा कि यह हमारी ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।

06/11/2013 अमेरिका ने भी सराहा भारत का 'मंगलयान'
नई दिल्ली। मंगल ग्रह पर भारत का मिशन मंगल सफलतापूर्वक शुरू हो गया है। करीब 10 महीने बाद भारत का ये बेहद खास मिशन मंगल ग्रह पर पहुंचकर वहां जीवन की तलाश करेगा। मंगल मिशन की सफल शुरुआत पर इसरो को पूरे देश के साथ-साथ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और तमाम दलों ने बधाई दी है। मंगल ग्रह के रहस्य सुलझाने के लिए भारत की ओर से उपग्रह के सफल प्रक्षेपण की अमेरिका के मुख्यधारा के मीडिया में व्यापक चर्चा हुई है।

07/06/2013 नागालैंड पल्‍प एंड पेपर कम्‍पनी लिमिटेड को दोबारा चालू करने को मंजूरी
नई दिल्ली:आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने नागालैंड पल्‍प एंड पेपर कम्‍पनी लिमिटेड (एनपीसीसी) को 309.38 करोड़ रुपये की राशि, अनिर्धारित मदों पर खर्च की गई


06/06/2013 बांग्लादेशी फैक्टरी कर्मचारियों को ब्रिटेन की मदद
ब्रिटेन ने फैसला किया है कि वो बांग्लादेश में क्लिक करें कपड़ा फैक्ट्रियों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए एक करोड़ अस्सी लाख पाउंड देगा.


05/06/2013 मिशेल ओबामा को कतई पसंद नही
वाशिंगटन। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा को डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा चंदा जमा करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान एक प्रदर्शनकारी महिला द्वारा बार-बार उनके भाषण में व्यवधान डालने पर उन्हें इतना गुस्सा आया कि उन्होंने कार्यक्रम को छोड़ने की धमकी दे डाली। मिशेल ओबामा को यह कतई पसंद नहीं कि कोई उनकी बात को बीच में काटे। प्रदर्शनकारी समलैंगिकों और किन्नरों के लिए समान अधिकारों की बात कर रही थी। राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल मंगलवार को वाशिंगटन के कैलोरामा होम में डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं।


25/05/2013 CBSE की 12वीं के नतीजे 27 मई को
सीबीएसई की 12वीं क्लास के नतीजों का ऐलान सोमवार यानी 27 मई को सुबह 10 बजे होगा... छात्र अपना रिजल्ट (011) 24300699 नंबर पर फोन करके पता कर सकते हैं...

23/05/2013 यूरोपीय यूनियन से आयातित बल्‍क ड्रग के अनुरूप मानक
नई दिल्ली:सरकर ने औषधि उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक और माकूल कदम उठाया है। अब यूरोपीय यूनियन से आयात किए गये बल्‍क ड्रग से तैयार दवाओं के अनुरूप मानक बना दिये गये हैं।


08/05/2013 अगर अमेरिका न चलता एक चाल तो पहले ही इस 'शक्ति' का मालिक होता भारत!
जयपुर/जोधपुर.लगभग तीन महीने पहले पोखरण में 1998 में हुए परमाणु परीक्षण से जुड़ा बड़ा खुलासा हुआ। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को 1995 के आखिरी महीनों में ही भारत के परमाणु परीक्षण की तैयारियों के संकेत मिले थे लेकिन सैटेलाइट तस्वीरों में सब कुछ साफ नजर नहीं आया था। कुछ खुफिया दस्तावेजों के सार्वजनिक होने से यह जानकारी सामने आई है। नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव की ओर से जारी इन दस्तावेजों से भारत के परमाणु परीक्षण स्थल पर अमेरिका की नजर के संकेत मिलते हैं।


16/03/2013 रोडवेज ड्राइवरों की मनमानी से परेशानी
रोहतक सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गृह जिले रोहतक में रोडवेज कर्मचारियों ने डिपो के अधिकारियों और यात्रियों की नाक में दम करके रख दिया है। दोपहर 3 बजे के बाद गुड़गांव जैसे महत्वपूर्ण रूट पर बस ले जाने के लिए हुड्डा के इलाके का कोई भी ड्राइवर तैयार नहीं होता। इसका खमियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। रोडवेज के अधिकारियों की भी इनके आगे एक नहीं चल रही है। दोपहर बाद रोहतक डिपो की 3 बसें शाम साढ़े 4, साढ़े 5 व 6 बजे गुड़गांव जाती हैं। इसी समय यात्रियों की सबसे अधिक भीड़ होती है लेकिन उन्हें बसें उपलब्ध नहीं होती। गुड़गांव बूथ पर खड़े दर्जनों यात्री हर बस पर टकटकी लगाए रहते हैं, लेकिन गुड़गांव के लिए लंबा इंतजार करने को मजबूर हैं। इन तीनों बसों के चालकों व परिचालकों को गुड़गांव में नाइट करनी होती है, लेकिन अधिकतर स्टाफ इससे बचता है।


16/03/2013 बाइकर्स ने ट्रांसपोर्टरों से लूटे 4 लाख
ग्रेटर नोएडा : सूरजपुर कोतवाली एरिया के गामा-1 सेक्टर के गेट नंबर-2 के पास बाइक सवार 4 बदमाशों ने 2 ट्रांसपोर्टरों से शुक्रवार रात 4 लाख रुपये लूट लिए। ये कंपनी से कैश लेकर जा रहे थे। आरोप है कि कैश लूटने के बाद बदमाश फायरिंग करते हुए फरार हो गए। बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस ने जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाया लेकिन कामयाबी नहीं मिली। पीडि़त ने मामले की तहरीर पुलिस को दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।


16/03/2013 एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 1 की मौत
जेवर : जेवर कोतवाली एरिया के तहत गुरुवार रात यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक ट्रैक्टर में कैंटर ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में टै्रक्टर चालक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दूसरा व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को ग्रेनो के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, कैंटर चालक मौके से फरार हो गया। जानकारी के अनुसार, मथुरा निवासी देवकीनंदन (52) गुरुवार रात मथुरा से ट्रैक्टर ट्रॉली में ईंट भरकर अपने साथी के साथ ग्रेनो जा रहे थे। जब वह देर रात लगभग एक बजे जेवर के इंटरचेंज के पास पहुंचे तो आगरा से एक कैंटर चावल लेकर दिल्ली जा रहा था। तभी तेज गति कैंटर ने पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर लगने से देवकीनंदन ट्रैक्टर से उछलकर रोड पर दूर जा गिरे। इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। जबकि चंद्रभान (42) गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर यमुना एक्सप्रेस-वे की एंबुलेंस ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। चालक कैंटर छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रैक्टर व कैंटर को कब्जे में ले लिया है।


16/03/2013 कुछ दिन और अस्पताल में रहेंगे बर्लुस्कोनी
मिलान। इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी कुछ दिनों तक और अस्पताल में रहेंगे। उन्हें आंख के संक्रमण और उच्च रक्तचाप की शिकायत की वजह से मिलान के सैन राफेल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सक अलबर्टो जैंग्रिलो ने कहा कि उनके सप्ताहांत तक अस्पताल में रहने की सम्भावना है। पिछले महीने चुनाव के नतीजे आने पर त्रिशंकु संसद बन जाने के बाद स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या के बीच बर्लुस्कोनी ने अपनी पार्टी "पीपुल आफ फ्रीडम पार्टी" के सदस्यों से गुरूवार को अस्पताल में मुलाकात की।


16/03/2013 पहली बार वेटिकन के बाहर निकले पोप
रोम। रोमन कैथोलिक चर्च के नए पोप चुने जाने के बाद पोप फ्रांसिस ने गुरूवार को रोम के "बेसिलिका ऑफ सैंट मैरी मेजर" का दौरा कर निजी प्रार्थना में हिस्सा लिया। 76 वर्षीय पोप वर्जिन मैरी के सामने प्रार्थना करने के लिए "बैसिलिका ऑफ डायोसेस ऑफ रोम" आए, वह यहां के बिशप भी हैं। पोप वेटिकन की परम्परागत कार से यहां आए। इसके बाद आस्तिक और उत्सुक लोग पोप के आगमन का इंतजार कर रहे पत्रकारों और फोटोग्राफर के साथ आ गए।


16/03/2013 डीएमके ने दी केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने की धमकी
नई दिल्ली। श्रीलंका में तमिलों के साथ हो रहे दु‌र्व्यवहार के मुद्दे पर सरकार की कड़ी आलोचना करने वाली डीएमके ने अब इसी मुद्दे पर केंद्रीय मंत्रिममंडल से हटने धमकी दी है। डीएमके का कहना है कि श्रीलंका सरकार वहां बसे तमिलों के खिलाफ युद्धअपराधों की जांच के नाम पर अत्याचार कर रही है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के सामने इसी महीने की 21 तारीख को लिट्टे के खिलाफ कार्रवाई के दौरान हुए नरसंहार और युद्धपराध को लेकर अमेरिका एक प्रस्ताव पेश करेगा, डीएमके इस प्रस्ताव में संशोधन कर श्रीलंका समर्थित नरसंहार की निष्पक्ष अंतरराष्ट्रीय जांच और युद्ध अपराधियों की पहचान जाहिर करने की मांग कर रही है। लोकसभा में 18 सांसदों डीएमके के फिलहाल 1 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्री हैं।