ads
 

02/08/2013   नेत्रहीन फैडरेशन की हरियाणा शाखा की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई
चंडीगढ़, 1 अगस्त - हरियाणा सरकार ने आज राजकीय उच्चतर नेत्रहीन विद्यालय, पानीपत को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक नेत्रहीन विद्यालय के स्तर पर अपग्रेड करने निर्णय लिया है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए शिक्षामंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने कहा कि राजकीय उच्चतर नेत्रहीन विद्यालय, पानीपत को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक नेत्रहीन विद्यालय के स्तर पर अपग्रेड करने के निर्णय से राष्ट्रीय नेत्रहीन फैडरेशन की हरियाणा शाखा की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई। उन्होंने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि श्री हुड्डा ने हमेशा राज्य में नेत्रहीन व्यक्तियों के कल्याण के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा डिसएबलिटीज एक्ट 1995 के प्रावधानों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है, ताकि ऐसे व्यक्तियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

सूजसविह-2013   
चंडीगढ़, 1 अगस्त - हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल द्वारा आज सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत कार्यरत अनुबंध कर्मचारियों की ओर से उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा से राहत के लिए एक लाख रुपये का चैक मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को भेंट किया गया।
क्रमांक-2013

चंडीगढ़, 1 अगस्त - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश में 20 से ज्यादा बच्चों की संख्या वाले प्राथमिक स्कूलों को मौजूदा शैक्षणिक सत्र के दौरान जारी रखने के निर्देश दिये है।
    श्री हुड्डा आज यहां प्राथमिक, माध्यमिक तथा उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ स्कूलों तथा किताबों के वितरण से संबंधित मामलों को एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक किलोमीटर की परिधि से ज्यादा दूरी वाले प्राथमिक स्कूलों का विलय न किया जाये लेकिन एक ही गांव में यदि दो स्कूल चल रहे है, तो उनका विलय किया जाये। इसके अलावा, एक ही परिसर में चल रहे दो स्कूलों का भी विलय किया जाये। 
    सरकारी स्कूलों में बच्चों को पाठ्य पुस्तक तथा कार्य पुस्तिकाओं के वितरण में हो रही देरी पर कड़ा संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने कहा कि बच्चों को समय पर किताबें मुहैया करवाना सरकारी की जिम्मेवारी है और इसमें देरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 
    श्री हुड्डा ने भविष्य में किताबों की छपाई तथा वितरण की प्रक्रिया को समयबद्ध रूप से निश्चित करने के भी निर्देश दिये और कहा कि अगले वर्ष की प्रक्रिया को अभी से प्रारंभ कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि किताबों की छपाई के लिए हरियाणा, पंजाब तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पडऩे वाले प्रकाशकों को प्राथमिकता दी जाये ताकि पूरी प्रक्रिया की ठीक से मॉनिटरिंग हो सके। मुख्यमंत्री ने किताबों की छपाई कक्षावार करवाने के भी निर्देश दिये।
    बैठक में शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि प्रकाशक द्वारा 70 प्रतिशत किताबों की छपाई सुनिश्चित कर दी गई थी, जिसकी पुष्टि विभाग के अधिकारियों द्वारा की भी की गई थी तथा इस संबंध में सकारात्मक रिपोर्ट दी थी लेकिन इसके बावजूद प्रकाशक द्वारा किताबों की आपूर्ति समय पर नहीं हो पाई।
    मुख्यमंत्री ने किताबों की देरी के लिए दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुस्तकों की छपाई समय पर न कर पाने के लिए प्रकाशक की बैंक गारंटी को भी जब्त किया जाये। मुख्यमंत्री ने श्रीमती गीता भुक्कल की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित करने के निर्देश दिये, जो अगले वर्ष के लिए किताबों की छपाई तथा स्कूलों में वितरण की पूरी प्रक्रिया को सुनिश्चित करेगी। 
    बैठक में बताया गया कि पहली तथा दूसरी कक्षा की किताबों का 70 प्रतिशत वितरण हो चुका है। इसी तरह सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा तक किताबें पहुंचाई जा चुकी है। तीसरी से आठवीं कक्षा तक भी किताबें पहुंचाने में कुछ विलम्ब हुआ है, जिसकी प्रक्रिया जारी है।
    गुडग़ांव में स्थापित होने वाले कॉमर्स कालेज के संबंध में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि इसके लिए मानदंड सुनिश्चित करें ताकि बेहतर संस्थान आ सके।
    इस अवसर पर बिजली मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ के के खण्डेलवाल एवं श्री एस एस ढिल्लो, मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी श्री एम एस चोपड़ा, उप प्रधान सचिव श्री आर एस दून, शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव श्री सुरीना राजन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे
क्रमांक-2013 
चण्डीगढ़ 1 अगस्त - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल की उपस्थिति में आज उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा की वैबसाइट 222.द्धद्बद्दद्धद्गह्म्द्गस्रह्वद्धह्म्4.ष्शद्व का शुभारम्भ किया।
    इस वैबसाइट के शुरू होने से विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। वे विभिन्न पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हंै। इसके अलावा, मैरिट लिस्ट, विद्यार्थियों की सहायता के लिए शिकायत सैल के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए इलैक्ट्रोनिक  आवेदन प्रक्रिया की अधिसूचना एसएमएस और ई-मेल अलर्ट के माध्यम से उपलब्ध होगी। वैबसाइट पर विभिन्न छात्रवृति योजनाओं की सूचना और विभिन्न कालेजों में विद्यार्थियों के लिए ऑन लाइन सुविधा भी उपलब्ध होगी। वैबसाइट पर विद्यार्थी ऑन लाइन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक कालेज के पूरे विवरण के साथ-साथ पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध होगी। उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा की वैबसाइट पर कर्मचारियों की सूचना जैसेकि सेवा रिकार्ड, प्रशिक्षण जानकारी, स्थानान्तरण इत्यादि की भी जानकारी उपलब्ध होगी।
    इस वैबसाइट का शुभारम्भ होने से दाखिला प्रक्रिया, किसी भी समय किसी भी जगह डाटा की उपलब्धता, सभी कालेजों के लिए समेकित और अन्तरसम्बन्द्घ डाटाबेस, कर्मचारी और विद्यार्थी, विद्यार्थियोंं के सही समय की ट्रैकिंग और मानिटरिंग, कालेजों की जानकारी के अलावा कालेजों के प्रोफाइल की जानकारी भी उपलब्ध होगी।
यह वैबसाइट विभाग की कार्यप्रणाली और प्रबन्धन के लिए एक प्रभावी यंत्र के रूप में कार्य करेगी और इससे सभी उच्चतर शिक्षा से जुड़े प्रबन्धन,अध्यापक, अन्य कर्मचारियों और विद्यार्थियों के साथ अच्छा तालमेल बढ़ेगा। इस वैवसाइट के माध्यम से कालेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट विभाग को दिन प्रतिदिन मिलने में मदद होगी, जिससे विभाग की कार्यप्रणाली में बढ़ोतरी के साथ-साथ पारदर्शिता आएगी। 
हरियाणा सरकार ने पिछले एक दशक से उच्चतर शिक्षा पर जोर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप उच्चतर शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है और हरियाणा ने एजुकेशन हब के रूप में अपनी पहचान बनाई है। वर्तमान में प्रदेश में 20 विश्वविद्यालय, 95 राजकीय कालेज, 97 सरकारी सहायता प्राप्त प्राईवेट कालेज और लगभग 500 स्व:वित्त पोषित डिग्री, एजुकेशन, लॉ और स्पोटर्स कालेज हैं, जिनमें लगभग 5.41 लाख विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री एस एस प्रसाद ने बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की दूरदर्शिता में उच्चतर शिक्षा विभाग में विकास हुआ है, परंतु अब विभाग के लिए इसे प्रभावी रूप से प्रबन्धन करके बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए सूचना के आधार पर नई नीतियों का बनाया जाना जरूरी है, जिसके लिए यह वैब पोर्टल मदद मुहैया करवाएगा। वैब पोर्टल का उद्देश्य विभिन्न स्त्रोंतों से सूचना इक्_ा करना और सूचना को एकल रूप में चलाना है। यह पोर्टल पूर्ण रूप से चलेगा ही नहीं, बल्कि इसमें यूनिवर्सल लोग-इन भी होगा ताकि डाटा का उपयोग किया जा सके।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा० के के खण्डेलवाल और श्री एसएस ढिल्लो, मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी श्री एमएस चौपड़ा और मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री आर एस दून के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 


Back

शिक्षक रामत्व का प्रकाश दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाना होगा – बी. आर . शंकरानन्द
 

भारत का जीवन आध्यात्मिकता से प्रेरित है - डॉ० मनमोहन वैद्य शिक्षक रामत्व का प्रकाश दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाना होगा – बी. आर . शंकरानन्द भारतीय शिक्षण मंडल के ५५ वें स्थापना दिवस के अवसर पर एआईसीटीई के प्रज्ञान सभागार में आयोजित ‘शिक्षा में रामत्व एवं अमृत काल में विकसित भारत’ विषयक कार्यक्रम के द


आईीडीएचसी सोसायटी ने ट्रैफिक नियमो को लेकर चलाया जागरुकता अभियान
 

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मीनगर मैट्रो स्टेशन रेड लाइट पर इंडियन डेवलपमेंट फॉर ह्यूमन केयर सोसायटी ने लोगो को ट्रैफिक नियमो को लेकर जागरुकता अभियान चलाया. इस अभियान को पूर्वी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की मदद से चलाया गया जिसमे संस्था के वालंटियर के अलावा विकास मार्ग कार बाजार एसोशियोसन के सदस्यों ने भी बढ चढकर


सवेरा फाउंडेशन द्वारा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से गांव पर्थला सेक्टर 122 में कैंसर जांच शिविर का आयोजन
 

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कैंसर के बढ़ते यह मामले सभी के लिए चिंता का विषय है। महिलाओं में सबसे अधिक होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल और अंडाणु बनाने वाले अंगों ओवेरियन (अंडाशय) या फैलोपियन ट्यूब का कैंसर है। ओवेरियन कैंसर महिलाओं में होने वाला ए


प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता ही पर्यावरण संरक्षण की बुनियाद - भारत भूषण
 

प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता ही पर्यावरण संरक्षण की बुनियाद - भारत भूषण मूल्य आधारित लक्ष्य ही शाश्वत सफलता का आधार है- बी. आर. शंकरानंद भारतीय शिक्षण मण्डल, दिल्ली प्रान्त भारतीय शिक्षण मण्डल के दिल्ली प्रान्त द्वारा समालखा, पानीपत, हरियाणा में आयोजित त्रिदिवसीय अभ्यास वर्ग के दौरान बोलते हुए राष्ट्र


वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप २०२३ पोर्तुगाल में भारत के सुधीर सक्सेना
 

World Kick Boxing चम्पिओन्शिप् २०२३ पोर्तुगाल : भारत के सुधीर सक्सेना पोर्तुगाल मे १७ से २८ नवंबर २०२३ तक आयोजित होने वाली वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से आज रवाना हुए।


ए एफ स्टार टीएमटी सरिया की हुई ज़ोरदार लॉन्चिंग,2027 तक 1.2 ए एम पी टी ए का लक्ष्य
 

दिल्ली- एम एस अग्रवाल फाऊंड्रीज के द्वारा दिल्ली के एक निजी होटल में टीएमटी सरिया बार के लांचिंग के अवसर पर ए एफ स्टार के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे साथ ही संस्था के प्रमुख एम एस अग्रवाल भी मौजूद रहे। दूर दराज से आए हुए डीलर्स और संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रमोद अग्रवाल ने संस्था के बारे में बताते हुए कहा क


वैश्विक शांति एवं समृद्धि की संवाहक है भारतीय ज्ञान परम्परा – शंकरानंद
 

भारतीय शिक्षण मण्डल के दिल्ली प्रान्त द्वारा आयोजित ‘वर्तमान परिदृश्य में भारतीय ज्ञान परंपरा की प्रासंगिकता’ विषयक कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय संगठन मंत्री बी. आर. शंकरानंद ने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा हमें वर्तमान वैश्विक चुनौतियों से लड़ने की राह दिख


सवेरा फाउंडेशन ने किया नोएडा मे सर्वाइकल कैंसर जागरुकता,सलाह एवं स्वास्थ्य कैंप का आयोजन
 

सवेरा फाउंडेशन ने नोएडा मे सर्वाइकल कैंसर जागरुकता एवं स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया जिसमे वहां आसपास की रहने वाली तकरीबन 500 महिलाओ ने अपना चैकअप कराया और कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचने के लिये जागरुक भी किया गया. सर्वाइकल कैंसर जागरुकता एवं स्वास्थ्य कैंप मे आरसीएफ सीएसआर योजना 2023-24 के तहत सीए 125 विटामिन ड


आईडीएचसी सोसायटी ने किया नवरात्रों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन
 

दिल्ली-पूर्वी दिल्ली के शकरपूर इलाके मे इंडियन डेवलपमेंट फॉर ह्यूमन केयर सोसायटी ने पहले नवरात्रे पर एक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जिसमे इंदिरापुरम के शांति गोपाल अस्पताल से जनरल फिजीशियन, आंख, दांत, हड्डियों की जांच, पूरे शरीर की जांच,पीएफटी,ब्लड प्रैसर, शुगर की जांच की टीम पहुंची थी. शिविर मे आ


पैरालाईज पीड़ित होने के बावजूद दिल्ली के फैशन डिजाइनर हरीश के वशिष्ठ के कलेक्शन का फैशन शो में जलवा....
 

जयपुर - राजस्थान के जयपुर मे एमआरएफडब्ल्यू द्वारा दो दिन तक चलने वाले एक फैशन शो ईवेंट मे देश भर के कई नामी गिरामी फैशन डिजाइनरो ने अपने डिजाइनर का शोकेस किया । लेकिन इस पूरे शो मे केंद्र का बिंदु रहे दिल्ली के फैशन डिजाइनर हरीश के वशिष्ठ जोकि पिछले साल ही ब्रेन हैमरेज होने के बाद शारीरिक रुप से पैरालाइज