ads
 

01/08/2013    मल्टी- मोडल परिवहन प्रणाली विकसित करने के लिए की गई
चण्डीगढ़, 1 अगस्त - हरियाणा सरकार ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के गठन से सम्बंधित ज्ञापन और सम्बद्ध विवरण (मेमोरंडम एंड आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन) पर हस्ताक्षर किये।

एनसीआर के अन्य राज्यों - दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान तथा रेल मंत्रालय, एनसीआर योजना बोर्ड और शहरी विकास मंत्रालय ने भी इस ज्ञापन पर हस्ताक्षर कियेे। निगम की स्थापना क्षेत्रीय द्रुतगामी परिवहन प्रणाली (आरआरटीएस)और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मल्टी- मोडल परिवहन प्रणाली विकसित करने के लिए की गई है।
    निगम शुरू में प्राथमिकता के आधार पर दिल्ली-सोनीपत-पानीपत (111 किमी), दिल्ली-गुडगाँव-अलवर (180 किमी) और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ (90 किमी)कॉरिडोरों केकाम को पूरा करेगा। यह काम लगभग छ: महीने में शुरू होने की सम्भावना है। पहले दिल्ली-सोनीपत-पानीपत कॉरिडोर काकाम होगा, क्योंकि इस रेल लाईन के मार्ग निर्धारण से सम्बंधित विवरण पूरे हो चुके  हैं और हरियाणा सरकार ने विभागीय परियोजना रिपोर्ट  (डीपीआर)को भी मंजूरी दे दी है। 
    हरियाणा सरकार की ओर से मुख्य सचिव श्री पी.के. चौधरी ने ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर हरियाणा के नगर एवं ग्राम आयोजन तथा शहरी विकास के प्रधान सचिव, श्री टी.सी. गुप्ता भी मौजूद थे।           
    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) की अधिकृत शेयर पूंजी 100 करोड़ रूपये की होगी, जिसमें केन्द्रीय सरकार और राज्य सरकारों का हिस्सा 50:50 का होगा। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में से प्रत्येक का हिस्सा 12.5 प्रतिशत होगा। निगम के निदेशक बोर्ड में 8 निदेशक होंगे, जिनमें से 4 केन्द्र सरकार के मनोनीत निदेशक और 4 राज्यों के मनोनीत निदेशक होंगे। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव इस बोर्ड के पदेन अध्यक्ष होंगे।   
    इन कॉरिडोरों के निर्माण के लिए निगम या तो अलग कम्पनियां बनाएगा या सरकार-निजी क्षेत्र प्रणाली(पीपीपी) के जरिये कार्य को पूरा करेगा। कॉरिडोरों की वितीय व्यवस्था के बारे में सम्बद्ध पक्षों से विचार विमर्श किया जायेगा। व्यवहार्यता रिपोर्ट के अनुसार इन कॉरिडोरों पर 72,000 करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है।
    आज की बैठक की अध्यक्षता शहरी मंत्रालय के सचिव डा0 सुधीर कृष्णा ने की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति बनानी चाहिए, ताकि योजना, समन्वय और स्वीकृतियों से सम्बंधित मामलों में देरी न हो।
    इन कॉरिडोरों के बन जाने पर एनसीआर क्षेत्र में एक द्रुतगामी परिवहन प्रणाली उपलब्ध हो जायेगी। इससे एनसीआर क्षेत्र का नियोजित विकास होगा और दिल्ली में भी यातायात सुगम बनाने में सहायता मिलेगी। 
सूजसविह-2013 
चंडीगढ़, 1 अगस्त - हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति की सूची के अनुबंध-बी में सम्मिलित दो आपतिजनक जातिसूचक शब्दों का प्रयोग अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र में नहीं करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र जारी करते समय इन आपतिजनक जातिसूचक शब्दों के स्थान पर वाल्मीकि और चमार शब्द का प्रयोग किया जायेगा।
वर्तमान में मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति समाज के सर्वांगीण विकास तथा इन जातिसूचक शब्दों की समाज में संवेदशीलता को दिखाते हुए यह निर्णय लिया है। 
    उल्लेखनीय है कि इन जातिसूचक शब्दों का प्रयोग अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्रों पर हरियाणा के गठन के समय से किया जा रहा था। ये जातिसूचक शब्द अनुसूचित जाति के लोगों को मुख्यधारा में जोडऩे, उनके विकास तथा समाज में उनके प्रति दृष्टिकोण को बदलने में बड़ी बाधा रहे है। इस संबंध में सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रशासनिक सचिवों, सभी विभागाध्यक्षों,  सभी मंडल आयुक्तों, सभी बोर्ड, निगम, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के मुख्य प्रशासकों व प्रबंध निदेशकों, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, सभी जिला उपायुक्तों एवं उपमंडल अधिकारी (नागरिक) तथा सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार्स को सूचित कर दिया गया है।
क्रमांक-2013 
चंडीगढ़, 1 अगस्त-    भिवानी जिले के गांव खरक में नई आईटीआई खोलने को लेकर बवानीखेड़ा हलके के दर्जनभर गांवों के लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा से मुलाकात कर उनका आभार व्यक्त किया। इसका नेतृत्व मुख्य संसदीय सचिव श्री रामकिशन फौजी कर रहे थे।
    श्री फौजी ने बताया कि भिवानी जिले के गांव खरक-कलंगा में नई आईटीआई खोलने की घोषणा से उत्साहित हलके के खरक कलां, कलंगा, सैय, खरक खूर्द, सरसा, घोघड़ा तथा रिवाड़ी खेड़ा सहित कई अन्य गांवों के प्रतिनिधियों ने आज मुख्यमंत्री से उनके चंडीगढ निवास पर मुलाकात की और उनका आभार व्यक्त किया। 
    मुख्य संसदीय सचिव ने बताया कि गत 13 जुलाई को बवानीखेड़ा में आयोजित प्रगति रैली के दौरान मुख्यमंत्री ने खरक गांव ने नई आईटीआई खोलने की घोषणा की थी, जिससे हलके के लोगों में भारी उत्साह है। इस आईटीआई में अगले सत्र से कक्षाएं शुरू की जाएगी। आईटीआई के खुलने से पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्र के हजारों विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के नये द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने हलके के विकास के लिए अपने गत 8 वर्ष के कार्यकाल के दौरान बिजली, पानी, सडक़ें, शिक्षा, सीसी गलियों सहित हर क्षेत्र में प्रगति की है।



Back

शिक्षक रामत्व का प्रकाश दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाना होगा – बी. आर . शंकरानन्द
 

भारत का जीवन आध्यात्मिकता से प्रेरित है - डॉ० मनमोहन वैद्य शिक्षक रामत्व का प्रकाश दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाना होगा – बी. आर . शंकरानन्द भारतीय शिक्षण मंडल के ५५ वें स्थापना दिवस के अवसर पर एआईसीटीई के प्रज्ञान सभागार में आयोजित ‘शिक्षा में रामत्व एवं अमृत काल में विकसित भारत’ विषयक कार्यक्रम के द


आईीडीएचसी सोसायटी ने ट्रैफिक नियमो को लेकर चलाया जागरुकता अभियान
 

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मीनगर मैट्रो स्टेशन रेड लाइट पर इंडियन डेवलपमेंट फॉर ह्यूमन केयर सोसायटी ने लोगो को ट्रैफिक नियमो को लेकर जागरुकता अभियान चलाया. इस अभियान को पूर्वी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की मदद से चलाया गया जिसमे संस्था के वालंटियर के अलावा विकास मार्ग कार बाजार एसोशियोसन के सदस्यों ने भी बढ चढकर


सवेरा फाउंडेशन द्वारा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से गांव पर्थला सेक्टर 122 में कैंसर जांच शिविर का आयोजन
 

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कैंसर के बढ़ते यह मामले सभी के लिए चिंता का विषय है। महिलाओं में सबसे अधिक होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल और अंडाणु बनाने वाले अंगों ओवेरियन (अंडाशय) या फैलोपियन ट्यूब का कैंसर है। ओवेरियन कैंसर महिलाओं में होने वाला ए


प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता ही पर्यावरण संरक्षण की बुनियाद - भारत भूषण
 

प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता ही पर्यावरण संरक्षण की बुनियाद - भारत भूषण मूल्य आधारित लक्ष्य ही शाश्वत सफलता का आधार है- बी. आर. शंकरानंद भारतीय शिक्षण मण्डल, दिल्ली प्रान्त भारतीय शिक्षण मण्डल के दिल्ली प्रान्त द्वारा समालखा, पानीपत, हरियाणा में आयोजित त्रिदिवसीय अभ्यास वर्ग के दौरान बोलते हुए राष्ट्र


वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप २०२३ पोर्तुगाल में भारत के सुधीर सक्सेना
 

World Kick Boxing चम्पिओन्शिप् २०२३ पोर्तुगाल : भारत के सुधीर सक्सेना पोर्तुगाल मे १७ से २८ नवंबर २०२३ तक आयोजित होने वाली वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से आज रवाना हुए।


ए एफ स्टार टीएमटी सरिया की हुई ज़ोरदार लॉन्चिंग,2027 तक 1.2 ए एम पी टी ए का लक्ष्य
 

दिल्ली- एम एस अग्रवाल फाऊंड्रीज के द्वारा दिल्ली के एक निजी होटल में टीएमटी सरिया बार के लांचिंग के अवसर पर ए एफ स्टार के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे साथ ही संस्था के प्रमुख एम एस अग्रवाल भी मौजूद रहे। दूर दराज से आए हुए डीलर्स और संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रमोद अग्रवाल ने संस्था के बारे में बताते हुए कहा क


वैश्विक शांति एवं समृद्धि की संवाहक है भारतीय ज्ञान परम्परा – शंकरानंद
 

भारतीय शिक्षण मण्डल के दिल्ली प्रान्त द्वारा आयोजित ‘वर्तमान परिदृश्य में भारतीय ज्ञान परंपरा की प्रासंगिकता’ विषयक कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय संगठन मंत्री बी. आर. शंकरानंद ने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा हमें वर्तमान वैश्विक चुनौतियों से लड़ने की राह दिख


सवेरा फाउंडेशन ने किया नोएडा मे सर्वाइकल कैंसर जागरुकता,सलाह एवं स्वास्थ्य कैंप का आयोजन
 

सवेरा फाउंडेशन ने नोएडा मे सर्वाइकल कैंसर जागरुकता एवं स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया जिसमे वहां आसपास की रहने वाली तकरीबन 500 महिलाओ ने अपना चैकअप कराया और कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचने के लिये जागरुक भी किया गया. सर्वाइकल कैंसर जागरुकता एवं स्वास्थ्य कैंप मे आरसीएफ सीएसआर योजना 2023-24 के तहत सीए 125 विटामिन ड


आईडीएचसी सोसायटी ने किया नवरात्रों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन
 

दिल्ली-पूर्वी दिल्ली के शकरपूर इलाके मे इंडियन डेवलपमेंट फॉर ह्यूमन केयर सोसायटी ने पहले नवरात्रे पर एक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जिसमे इंदिरापुरम के शांति गोपाल अस्पताल से जनरल फिजीशियन, आंख, दांत, हड्डियों की जांच, पूरे शरीर की जांच,पीएफटी,ब्लड प्रैसर, शुगर की जांच की टीम पहुंची थी. शिविर मे आ


पैरालाईज पीड़ित होने के बावजूद दिल्ली के फैशन डिजाइनर हरीश के वशिष्ठ के कलेक्शन का फैशन शो में जलवा....
 

जयपुर - राजस्थान के जयपुर मे एमआरएफडब्ल्यू द्वारा दो दिन तक चलने वाले एक फैशन शो ईवेंट मे देश भर के कई नामी गिरामी फैशन डिजाइनरो ने अपने डिजाइनर का शोकेस किया । लेकिन इस पूरे शो मे केंद्र का बिंदु रहे दिल्ली के फैशन डिजाइनर हरीश के वशिष्ठ जोकि पिछले साल ही ब्रेन हैमरेज होने के बाद शारीरिक रुप से पैरालाइज