ads
 

06/07/2013   त्रिकोणीय शृंखला में भारत ने दर्ज की अपनी पहली जीत
पोर्ट ऑफ स्पेन। त्रिकोणीय शृंखला में भारत ने अपनी जीत का खाता खोलते हुए वेस्टइंडीज को 102 रनों से हराया। कप्तान विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी और उसके बाद भुवनेश्वर कुमार व उमेश यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इण्डिया ने वेस्ट इंडीज को इतने बड़े अंतर से हराया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इण्डिया ने पचास ओवर में 7 विकेट खोकर 311 रन बनाए। बारिश के कारण मैच में उत्पन्न हुई बाधा के कारण वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 39 ओवर में 274 रन का टारगेट मिला। वेस्ट इंडीज की पूरी टीम 34 ओवर में 171 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने यह मैच 102 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इण्डिया की फाइनल में पहुंचने की उम्मीद जिंदा हो गई है।

लगातार दो हार से बैकफुट पर पहुंचे भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए मेजबान वेस्टइंडीज को हर हाल में हराना था। वेस्टइंडीज इस समय नौ अंक लेकर चोटी पर बना हुआ है। श्रीलंका के पांच अंक हैं। इन दोनों टीमों ने एक-एक मैच बोनस अंक के साथ जीता है। टीम इण्डिया की जीत में कप्तान विराट कोहली का अहम योगदान रहा,जिन्होंने 83 गेंदों में 13 चैके और दो छक्के की मदद से 102 रन बनाए। शिखर धवन ने 69 और रोहित शर्मा ने 46 रन का योगदान दिया। भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते हुए तीन-तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा और रविन्द्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने धमाकेदार अच्छी शुरूआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। धवन ने 77 गेंदों में दो छक्के और 8 चैके की मदद से 69 रन बनाए। दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। रोहित ने 78 गेंदों में पांच चैके की मदद से 46 रन बनाए। रोहित के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक के विकेट जल्द ही गिर गए। रैना ने 14 गेंदों में एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए। कार्तिक सिर्फ 6 रन ही बना पाए।

इसके बाद कोहली और मुरली विजय ने पांचवे विकेट के लिए सिर्फ 4.4 ओवर में 44 रनों की तेज तर्रार साझेदारी की। जब लगने लगा कि दोनों टीम को बड़े स्कोर की ओर ले जाएंगे तभी मुरली पोलार्ड की गेंद पर जॉनसन चार्ल्स को कैच थमा बैठे। मुरली ने 18 गेंदों में पांच चैके की मदद से 27 रन बनाए। इसके थोड़ी देर बाद ही रविन्द्र जडेजा 2 रन बनाकर रन आउट हो गए।

उस वक्त लगा कि टीम इण्डिया बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाएगी क्योंकि भारत ने 221 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे लेकिन अश्विन ने कप्तान का पूरा साथ दिया। सातवें विकेट के लिए अश्विन और कोहली के बीच 90 रन की साझेदारी हुई। इसी दौरान कोहली ने वनडे में अपना 14 वां शतक भी पूरा किया।

अगले 10 ओवर में भारत ने 101 रन बनाए। अश्विन ने 18 गेंदों में नाबाद 25 रन बनाए। 50 वें ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली आउट हुए। वेस्ट इंडीज की ओर से बेस्ट ने 2 विकेट लिए। डेरेन सामी,केमर रोच,सैम्युल्स,पोलार्ड और ब्रावो को एक-एक विकेट मिला। जीत के लिए 312 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की शुरूआत काफी खराब रही। उसने 25 के स्कोर पर ही दो विकेट खो दिए।

दोनों विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिए। कुमार ने पहले क्रिस गेल को अपना शिकार बनाया। गेल 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भुवनेश्वर ने ब्रावो का विकेट चटकाया। ब्रावो सिर्फ एक रन ही बना पाए। 10 ओवर पूरे होने पर बारिश आ गई। उस वक्त वेस्ट इंडीज का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 56 रन था। जॉनसन 33 और सैम्युल्स 5 रन बनाकर खेल रहे थे। दोबारा मैच शुरू होने पर वेस्ट इंडीज को 39 ओवर में जीत के लिए 274 रन का लक्ष्य दिया गया लेकिन जॉनसन को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चल पाया और वेस्ट इंडीज 102 रन से हार गई।



Back





फ़िल्म और टीवी जगत के कलाकार धीरज कुमार के भतीजे इन्दर कोचर की शादी में आये
 

धीरज कुमार जो एक एक जानेमाने एक्टर , निर्माता और निर्देशक हैं ,इन्होने अपने भतीजे इन्दर कोचर कि शादी में अपने भाई देवेन्द्र दास कोचर और उन&#


मिस टनकपुर हाजिर हो खोलेगी सिस्टम की पोल
 

जिला बुलंदशहर के किसी गांव में अगर ओम पुरी और अन्नू कपूर जैसे कलाकारों के साथ किसी फिल्म की शूटिंग चल रही हो तो वहां भीड़ का जुटना स्वाभाविक ही है। सर्दियों की गुनगुनी धूप में निर्माता विनय तिवारी की फिल्म �मिस टनकपुर हाजिर हो� के सैट पर पहुंचते ही हमारी मुलाकात फिल्म के निर्देशक विनोद कापड़ी से हुई।


नौटंकी विधा पर आधारित रूद्र
 

मुंबई:- कभी बिहार, यूपी और पंजाब आदि राज्यों में नौटंकी काफी प्रचलित थी पर अब यह इतिहास की बात होती जा रही है। इसी विषय पर निर्माता अर्चना वर


फिल्म अवधि का प्रमोशनल सॉग रिकार्डिंग
 

पिछले दिनों वोल्फपैक मूवीज के बैनर तले बनी फिल्म अवधि के दो गीतों की रिकार्डिंग अंधेरी के स्टूडियो मंे गायिका मधुस्मिता और अनिल शर्मा क


15 हजार से अधिक भर्तियां
 

चंडीगढ़:हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के पंद्रह हजार से ज्यादा रिक्त पद भरेगी। यह बैकलॉग पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी


स्टूडेंट्स देंगे
 

कोलकाता:अब तक यही होता रहा है कि टीचर स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई-लिखाई के आधार पर उनको नंबर देते रहे है लेकिन अब इसके उलट टीचर्स को उनके प्रद&